‘नंदी’ को पानी पिला ने भक्तों का तांता…!!

By : Rajendra Mardane

वरोरा : चाहे आप इसे चमत्कार के साथ आस्था कहिये या फिर अंधविश्वास लेकिन हनुमान वार्ड स्थित सब्जी मंडी बाजार के श्री शिव मंदिर मे सावन के महिने में शुक्रवार दोपहर के बाद से भगवान शिव के वाहन नंदी के ‘ पानी ‘ पीने की खबर को लेकर अफवाओं बाजार गर्म है.
अधिक जानकारी के अनुसार हनुमान वार्ड परिसर में स्थित सब्जी मंडी परिसर में ४ दशक से अधिक पुराना शिव मंदिर है. यहाँ सालों पुर्व भक्तो ने भगवान श्री शिव शंकर तथा नंदी की मूर्ति की स्थापना की थी .तब से भक्त यहाँ रोज भगवान शिव के दर्शन को आते है. श्रावण ( सावन) मास की वजह से भक्त अधिक श्रद्धा से नियमों का पालन कर अपने आराध्य को पुजते है.
बताया जाता है की, शुक्रवार को करीबन दोपहर के बाद उत्तम गोखरे नामक श्रद्धालु मंदिर में पूजा अर्चा करने आया. पुजा पश्चात भक्त ने नंदी के सामने ‘ पानी’ रखा वह गायब हो गया. ऐसे में भक्त का कौतुहल बढा और चम्मच से नंदी को जल अर्पण किया. चम्मच से किया गया जल नंदी ने प्राशन किया. ऐसा महसूल होने के बाद प्रकिया दोहराई गयी, बार बार एक ही नतीजा सामने आने से इसे पुण्यकर्म मानने से गोखरे की खुशी का ठिकाना नही रहा. मंदिर परिसर में रखी नंदी महाराज की मूर्ती उनके हाथों से ‘ पानी ‘ पी रही है. जिसके बाद भक्त द्वारा कही गयी यह खबर जंगल मे लगी आग की तरह आसपास के क्षेत्र में फैल गई और भगवान मे आस्था रखने वाले श्रद्धालु अपने घर से कटोरी और गिलास मे पानी लेकर मंदिर पहुंच गये. देखते ही देखते नंदी मुर्ति को “पानी” पिलाने के लिये होड मच गयी. जैसे ही लोगो ने नंदी की मूर्ति के मुख के पास पानी भरा चम्मच रखा वैसे ही पानी मुर्ति में विसर्जित हो गया. दोबारा पानी लेकर मुर्ति के मुख के पास रखा तो फिर से चम्मच खाली हो गया. श्री शिव के मंदिर में नंदी की मूर्ती द्वारा चम्मच से पानी पीने की खबर यह बात जो कोई भी सुनता व अपने घर से पानी लेकर श्री शिव शंकर का नाम जपते मंदिर पहुंच जाता. इस दौरान नंदी की मूर्ति को पानी पिलाने को लेकर महिलाओ समेत आसपास के लोगो का जमावडा मंदिर परिसर के बहार शुरू हो गया और नंदी की मूर्ति को पानी पिलाने को लेकर श्रद्धालुओं में होड मच गयी. कुछ समय में वरोरा क्षेत्र के आसपास के लोग भी लोटा, कटोरी, चम्मच से नंदी को पानी पिलाने के लिए मंदिर की और दौड पडे. मंदिर में स्थापित नंदी की मूर्ति को लेकर श्रद्धालुओं दावा है कि नंदी भगवान ने उनके हाथ से पानी पिया.
मौकेपर पहुंच कर पुर्व नगरसेवक पंकज नाशिककर, अक्षय भिवदरे आदीं ने घटना का जायजा लिया. दावा किया जा है कि, कई घंटो तक यह सिलसिला जारी रहा. लोगो में उत्साह देखने को मिला. ग्रीष्म काल में नंदी भगवान की मुर्ति पानी पीये तो इसे मुर्ति की शोषकता मान सकते हैं मात्र बरसात गुजर जाने के बाद भी नंदी भगवान पानी पी रहे है, लोग इसे सावन के महिने का चमत्कार मान रहे है. कुछ लोग इसे अंधविश्वास मान रहे है. कुछ सालो पुर्व भी इसी तरह की घटना होने की जानकारी है इस मंदिर में यह दुसरी बार की घटना बतायी जाती है. साथही यह मालूम पडा की, कुछ महिने पुर्व अज्ञात समाजकंटक व्यक्तिद्वारा मुर्ति श्री शिव की मुर्ति को खंडीत किया गया था. समझदार व्यक्तियों द्वारा मामले को अधिक तुल न देते हुये मंदिर में नयी मुर्ति की प्रतिष्ठापना की गयी थी.
बता दे की हनुमान वार्ड के सब्जी मंडी परिसर में स्थित श्री शिव मंदिर के भव्य निर्माण कार्य की शुरुवात हो गयी है. जिसके लिये यथाशक्ती दान का आवाहन किया गया है.

लोकदर्शन सकारात्मक लोकजागर

लोकदर्शन सकारात्मक लोकजागर

'लोकदर्शन : सकारात्मक लोकजागर ' हे लोकप्रिय न्यूज पोर्टल समाजातील सकारात्मक घटना वाचकांपर्यंत पोहोचविण्याचा एक प्रामाणिक प्रयत्न आहे. ज्येष्ठ पत्रकार शंकर तडस आणि मोहन भारती या दोघांनी हे पोर्टल सुरू केले असून त्यांची समान मालकी आहे. इतर सर्व सहकारी त्यांच्या अधीन कार्य करतात.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *